Monday, April 26, 2010

ट्रेड मार्क: क्या आपके नाम का भी सिक्का चलता है?

प्रश्न: ट्रेड मार्क क्या होता है?
उत्तर: किसी व्यक्ति या संस्था द्वारा बाजार में उपलब्ध करवाई जा रही वस्तुएं व सेवाएं अन्य व्यक्ति या संस्था द्वारा उपलब्ध कराई जा रही वस्तु या सेवा से भिन्न प्रकट करने के उपाय को ट्रेड मार्क कहते हैं। उदाहरण के लिए किसी बाजार में 100 अलग अलग कम्पनियाँ एक ही रंग व डिजाइन के जूते बिक्री के लिए उतारती है अब यदि कोई ग्राहक किसी विशिष्ट कम्पनी का जूता खरीदना चाहे तो उसके लिए यह कार्य तब तक सम्भव नही होगा जब तक वह विशिष्ट कम्पनी अपनी कोई विशिष्ट पहचान (लोगो, नाम, लेबल आदि) ट्रेडमार्क के रूप में पंजीकृत करा कर अपने जूतों पर उस ट्रेडमार्क का उपयोग न करे। इस तरह ट्रेडमार्क किसी वस्तु या सेवा का किसी विशिष्ट व्यक्ति या संस्था द्वारा बाजार में उपलब्ध करवाना इंगित करता है।
प्रश्न: ट्रेड मार्क किस प्रारूप में हो सकते हैं?
उत्तर: वर्तमान में ट्रेड्मार्क के कई प्रारूप स्वीकार किए जा रहे हैं। ये वस्तु का विशिष्ट आकार, डिजाइन, उसे डिब्बा बन्द करने का तरीका, रंगों का कोई संयोजन, शब्द, अंक कोई आविष्कृत शब्द, आवाज आदि में से कुछ भी हो सकते हैं।
प्रश्न: ट्रेड मार्क के लिए कौन आवेदन कर सकता है?
उत्तर: निम्न में से कोई भी ट्रेडमार्क के लिए आवेदन कर सकता है – अ. वस्तु का निर्माता, ब. सेवा प्रदाता, स. खुदरा विक्रेता, द. थोक विक्रेता.
प्रश्न: एक पंजीकृत ट्रेड मार्क के क्या लाभ है?
उत्तर: एक पंजीकृत ट्रेड मार्क के निम्न लाभ है –
अ. यह बाजार में गुडविल बनाता है, ब. व्यापार की बैलैंस सीट में इसे सम्पत्ति के रूप में रखा जा सकता है, स. पंजीकरण की शर्तों के अधीन एक पंजीकृत ट्रेड मार्क का स्वामी उसका एक मात्र उपयोग कर्ता बन जाता है, द. पंजीकृत ट्रेड मार्क के अनाधिकृत उपयोग के विरुद्ध ट्रेड मार्क का स्वामी सिविल वाद दायर कर सकता है, य. पंजीकृत ट्रेड मार्क के अनाधिकृत उपयोगकर्ता अपने बचाव में पंजीकरण से अनभिज्ञता का तर्क नही दे सकता।
प्रश्न: क्या किसी ट्रेड मार्क का पंजीकरण कराया जाना आवश्यक है?
उत्तर: नही, ट्रेड मार्क के पंजीकरण की कोई कानूनी अनिवार्यता नही है। बिना रजिस्ट्रेशन के भी कोई व्यापारी अपने किसी मार्क को ट्रेडमार्क के रूप में प्रचारित कर सकता है परंतु यदि अन्य व्यक्ति उस ट्रेडमार्क को अपने नाम से पंजीकृत करवा लेता है तो उसे ऐसा करने से रोका नही जा सकता। पंजीकरण होते ही उस ट्रेडमार्क के पंजीकृत स्वामी को ट्रेडमार्क के सम्बन्ध में अनन्य अधिकार मिल जाते हैं अत: कानूनी अनिवार्यता न होते हुए भी प्रत्येक व्यक्ति को अपने व्यवसाय से सम्बन्धित ट्रेड मार्क यदि कोई हो तो का पंजीकरण करा लेना चाहिए।
प्रश्न: क्या ट्रेड मार्क का पंजीकरण केवल भारत में ही सुरक्षा प्रदान करता है अन्य देशों में नही?
उत्तर: हाँ, भारत में किसी ट्रेडमार्क का पंजीकरण करवा कर केवल भारतीय सीमा में ही ट्रेड मार्क के सम्बंध में सुरक्षा प्राप्त की जा सकती है अन्य देशों में नही। भारत के कुछ अन्य देशों के साथ ट्रेडमार्क के समझौते भी किए हुए हैं ऐसे देशों में ट्रेडमार्क की सुरक्षा समझौतों की शर्तों के अनुसार प्राप्त की जा सकती है।
प्रश्न: ट्रेड मार्क के पंजीकरण का वैधानिक शुल्क क्या है?
उत्तर: ट्रेड मार्क के पंजीकरण का वैधानिक शुल्क पंजीकरण के आवेदन कर्ता, ट्रेडमार्क से सम्बन्धित वस्तुएं / सेवाएं आदि बातों पर निर्भर करता है। ट्रेडमार्क का किसी एक क्लास में पंजीकरण कराने के लिए न्यूनतम 2500 रूपये का वैधानिक शुल्क चुकाना पड़ता है।
प्रश्न: ट्रेड मार्क किस आधार पर तथा कितनी क्लासों में बाँटा गया है?
उत्तर: विभिन्न वस्तुओं / सेवाओं के आधार पर ट्रेड मार्क 42 क्लासों में विभाजित किए गये हैं। यदि किसी व्यवसायी द्वार ट्रेड मार्क का प्रयोग एक से अधिक क्लास वाली वस्तुओं/सेवाओं के सम्बन्ध में प्रयोग किया जाता है तो उसे अपने ट्रेडमार्क का पंजीकरण उन सभी क्लासों के अंतर्गत कराना चाहिए। प्रत्येक क्लास के लिए अलग वैधानिक शुल्क देना होता है।
प्रश्न: ट्रेड मार्क के पंजीकरण हेतु क्या सूचनाएं/दस्तावेज आवश्यक होते हैं?
उत्तर: ट्रेड मार्क के पंजीकरण हेतु निम्न सूचनाएं आवश्यक हैं –
अ. आवेदन कर्ता का नाम, ब. आवेदन कर्ता का पता, स. ट्रेडमार्क के फोटोग्राफ, द. सम्बन्धित वस्तु/सेवा का विवरण।
प्रश्न: ट्रेड मार्क के पंजीकरण हेतु आवेदन कहाँ किया जाता है?
उत्तर: देश भर में कुल छ: ट्रेड मार्क रजिस्ट्री है। पंजीकरण का आवेदन उस रजिस्ट्री में किया जाता है जो आवेदक पर क्षेत्राधिकारिता रखता है।
प्रश्न: ट्रेड मार्क के पंजीकरण में कितना समय लग जाता है?
उत्तर: वर्तमान में ट्रेड मार्क के पंजीकरण में छ: माह से दो वर्ष तक का समय लग जाता है।
प्रश्न: ट्रेड मार्क के पंजीकरण के आवेदन से पहले क्या उसकी उपलब्धता का पता लगाया जा सकता है?
उत्तर: एक ही प्रकार के अथवा मिलते जुलते ट्रेड मार्क अलग अलग व्यक्तियों के नाम पंजीकृत नही किए जा सकते। अत: ट्रेड मार्क का आवेदन करने से पहले उसकी उपलब्धता के बारे में जाँच कर लेनी चाहिए। ताकि पैसे व समय की बचत हो सके। उपलब्धता का पता करने के लिए अलग प्रार्थना पत्र लगाना होता है।
प्रश्न: क्या ट्रेड मार्क से सम्बन्धित वस्तु/सेवा में व्यवसाय आरम्भ करने से पहले ट्रेड मार्क के पंजीकरण का इंतजार करना होता है?
उत्तर: नही, परंतु ट्रेड मार्क के विज्ञापन देने में समय व पैसे की सुरक्षा के लिए ट्रेड मार्क का पंजीकरण व्यवसाय शुरू करते समय ही कर लेना चाहिए।
प्रश्न: क्या कोई व्यक्ति स्वयं द्वारा पंजीकृत ट्रेडमार्क के प्रयोग हेतु अन्य व्यक्ति को कुछ समय के लिए अथवा हमेशा के लिए अधिकृत कर सकता है?
उत्तर: हाँ, परस्पर अनुबन्ध के द्वारा कोई भी व्यक्ति स्वयं द्वारा पंजीकृत ट्रेड मार्क के प्रयोग हेतु अन्य व्यक्ति को कुछ समय के लिए अथवा हमेशा के लिए अधिकृत कर सकता है।
प्रश्न: ट्रेड मार्क के रूप में पंजीकरण कराने हेतु क्या नाम, शब्द, चित्र के सम्बन्ध में किन्हीं शर्तों का पूरा करना आवश्यक होता है?
उत्तर: हाँ, प्रत्येक नाम, शब्द, चित्र ट्रेड मार्क के रूप में पंजीकृत नही किया जा सकता। केवल वे नाम, शब्द, चित्र ट्रेड मार्क के रूप में पंजीकृत किए जा सकते हैं जो वैधानिक व अंतर्राष्ट्रीय समझौतों की शर्तों को पूरा करते हों। उदाहरण के लिए ऑलम्पिक, रेडक्रोस, ऑक्सीजन, कार्बन आदि शब्द ट्रेड मार्क के रूप में पंजीकृत नही किए जा सकते।
प्रश्न: क्या ट्रेड मार्क का पंजीकरण प्राप्त कर लेना मात्र पर्याप्त है?
उत्तर: नही, ट्रेड मार्क का पंजीकरण कराने के पश्चात उसका नवीनीकरण प्रत्येक दस वर्ष में आवश्यक होता है।
प्रश्न: पंजीकृत ट्रेड मार्क से मिलते जुलते या समान प्रकार के अन्य ट्रेड मार्क अन्य व्यक्ति प्राप्त नही कर पाए इसके लिए क्या सावधानी रखनी चाहिए?
उत्तर: ट्रेडमार्क रजिस्ट्री समय समय पर ट्रेड मार्क के नये आवेदन अपने जर्नल में प्रकाशित करती है। कोई व्यक्ति अपने द्वारा पंजीकृत ट्रेडमार्क के समान या मिलते जुलते अन्य ट्रेडमार्क के पंजीकरण के सामने आने पर उसके विरुद्ध आपत्ति दर्ज कराई जा सकती है।
प्रश्न: क्या ट्रेड मार्क के नियमन व निगरानी के लिए कोई अंतर्राष्ट्रीय संस्था भी है?
उत्तर: अंतर्राष्ट्रीय बौद्धिक सम्पदा संगठन (डब्ल्यू आई पी ओ) अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर ट्रेडमार्क की निगरानी व नियमन करती है।
प्रश्न: अन्य व्यक्तियों द्वारा हमारे ट्रेड मार्क के अनाधिकार उपयोग को रोकने हेतु क्या उपचार प्राप्त है?
उत्तर: ट्रेडमार्क के दुरुपयोग कर्त्ता के विरुद्ध – अ. सिविल वाद दायर कर क्षतिपूर्ति प्राप्त की जा सकती है। ब. आपराधिक केस दर्ज किया जा सकता है।

11 comments:

  1. apki di hui jankari bahot hi labhkari rahi bahot bahot dhanyawad.
    ghanshyam varma .hadapsar pune.Mh.

    ReplyDelete
  2. apki di hui jankari bahot hi labhkari rahi bahot bahot dhanyawad.
    ghanshyam varma .hadapsar pune.Mh.

    ReplyDelete
  3. आपके द्वारा दी गई जानकारी मेरे लिये अत्यंत ही उपयोगी सिद्ध हुई।

    आपको बहुत बहुत धन्यवाद 💐💐💐

    ReplyDelete
  4. आपके द्वारा दी गई जानकारी मेरे लिये अत्यंत ही उपयोगी सिद्ध हुई।

    आपको बहुत बहुत धन्यवाद 💐💐💐

    ReplyDelete
  5. लोगो रजिस्टेशन होने के बाद अपने लोगो पर टी एम लिखने का मतलब बताए

    ReplyDelete
  6. 9278061170 or bahut kuch jannaa he please contact me

    ReplyDelete